यूपी पंचायत चुनाव-बसपा लड़ेगी चुनाव! पार्टी सिम्बल पर चुनाव की तैयारी-सूत्र

यूपी पंचायत चुनाव-बसपा लड़ेगी चुनाव! पार्टी सिम्बल पर चुनाव की तैयारी-सूत्र

न्यूज़ दर्पण डेस्क,गाज़ीपुर

बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में किस्मत आजमाने का फैसला किया है। सूत्रों की माने तो मार्च महीने में प्रस्तावित पंचायत चुनाव में उम्मीदवार उतारने को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दे दिए हैं। उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी पहली बार पंचायत चुनाव में उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है, जो अपने आप में एक बड़ी बात मानी जा रही है।

आंकड़े बताते हैं कि इस बार का पंचायत चुनाव दिलचस्प होने जा रहा है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी कभी भी पंचायत चुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारे। कुछ जगहों पर बसपा की तरफ से सिर्फ जिला पंचायत और ब्लाक प्रमुख के उम्मीदवारों का समर्थन किया गया था, लेकिन उम्मीदवार उतारकर पार्टी सिंबल पर चुनाव इससे पहले कभी नहीं लड़ा गया। अब इस बार बदली हुई परिस्थितियों में बसपा पंचायत चुनाव में सिंबल के आधार पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि बसपा ने यह फैसला उन परिस्थितियों के लिए है जब अटकलें हैं कि भाजपा भी उत्तर प्रदेश में पहली बार पंचायत चुनाव लड़ने का फैसला कर सकती है।

विधान सभा चुनाव का रिहर्सल तो नहीं?

कयास लगा जा रहे हैं कि पंचायत चुनाव से विधानसभा चुनाव की व्यापक स्तर पर रणनीति बनाते हुए चुनाव मैदान में जाने की कोशिशों में मायावती लगी हुई हैं। यही कारण है कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी के प्रमुख शहरों को चुनाव में लड़ने को लेकर तैयारी शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं।मायावती ने पार्टी के समर्पित और निष्ठावान कार्यकर्ताओं को पंचायत चुनाव में तवज्जो देने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर बसपा मजबूती से चुनाव लड़ सकती है वहां पर अपने ही पार्टी के लोगों को चुनाव लड़ाया जाए. जहां पर पार्टी की स्थिति कमजोर लगे वहां पर मजबूत उम्मीदवारों को समर्थन करते हुए उन्हें पार्टी से जोड़ा जाए या फिर मजबूत उम्मीदवारों को समर्थन दिया जाए।

बसपा सुप्रीमो मायावती की यह कवायद है कि 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ कर यह जानकारी जुटाई जा सके कि धरातल पर बसपा की कितनी पकड़ और पहुंच अभी है।पिछले कुछ चुनाव में लगातार हार का सामना कर रही बहुजन समाज पार्टी 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है।